फिर भी किसी की मौत की खबर नहीं!

द्वारा प्रकाशित किया गया

फिर भी किसी की मौत की खबर नहीं!

चीन में, 42 मंजिला इमारत में आग के बाद भी किसी के हताहत होने का समाचार नहीं! अब आप चाहें तो चीनी प्रशासनिक व्यवस्थाओं की मुक्त कंठ से प्रशंसा कर सकते हैं! वे तकनीकी और बहुत व्यवस्थाओं में सच में बहुत आगे निकल चुके हैं..

लेकिन…

उससे यह भी जान लीजिए कि #चीन_में_सरकार का, समाचारों पर, लगभग #शतप्रतिशत_नियंत्रण_है! यह भी हो सकता है कि 100-200 लोग जलकर मर गये हों और किसी की भी मौत को मानने से #चीनी_प्रशासन ने मना कर दिया हो …!

वहाँ ऐसा ही होता है…!

#दुर्घटना_में_मरने_पर_मुआवजा वगैरह तो बहुत दूर की बात है… !

#कोरोना_काल में हम सभी ने अनधिकृत #वायरल_वीडियोज में देखा है कि चीनी सरकार अपने नागरिकों को #जीवन_जीने_के कितने #सीमित_अधिकार देती है. कोरोना संक्रमितों को मदद पहुंचाने की जगह बीमारों को, उनके ही अपार्टमेंट्स फ्लेट्स में बंदकर बाहर से सील कर दिया गया था! किस तरह संक्रमित #नागरिकों_को_बीमारी_और_भूख से मरने विवश कर दिया गया था…!

सरकार को जिसपर भी #सरकार_विरोधी या #समाज_विरोधी होने का संदेह हो जाये उसे, बिना परिजनों तक को सूचित किये, उठवा लिया जाता है और कुछ सप्ताहों या महीनों बाद उसके पहने हुए कपड़े घर भिजवाकर उसे #सजाये_मौत दिये जाने की सूचना भेज दी जाती है….

#कितना_अच्छा_है_ना_चीन?

आप हम क्या सोचते हैं वह तो बाद की बात है किन्तु हमारे वर्तमान राष्ट्रीय राजनीतिज्ञों में से अधिकांश #चीन_जैसी_व्यवस्थायें ही हमारे देश में भी लागू करना चाहते हैं…! थोड़ी बहुत शुरुआत भी हो चुकी है ! #सत्ताधारी_राजनैतिक_दल के #राजनीतिज्ञों_के_विरुद्ध सच्चे #समाचार प्रसारित करने पर प्रसारक #पत्रकारों_व_एजेंसियों पर #अपराध_सृजित_कर दंड दिये जाने की शुरुआत, 2015 में ही, #पूर्वोत्तर_के_राज्यों से लेकर (2017 में) उत्तरप्रदेश तक हो चुकी है!

चीनी #समाचार_नियंत्रण_कानून इतने कड़े हैं कि #विदेशी_समाचार_एजेंसियाँ भी वास्तविक समाचार बाहर नहीं भेज सकतीं!

लीजिए इस आश्चर्यजनक समाचार को स्वयं देखकर वास्तविकता का अनुमान लगाइये! और फिर आईये हम सब मिलकर हमारे भारत को भी चीन की ही तरह सबल, सफल, सुचारू, सुव्यवस्थित, स्वच्छ और ‘स्वस्थ’ बनाने की मांग उठायें!

चीन के 42 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, दर्जनों फ्लोर खाक; देखें वीडियो https://www.publicvibe.com/post/1663328259800141946?utm_source=share&utm_medium=android&userid=1660014561874316019 मैं अपने क्षेत्र के तमाम लेटेस्ट लोकल वीडियो देखने के लिए पब्लिक वाइब ऐप यूज कर रहा हूँ। आप भी अभी करें डाउनलोड https://mapp.publicvibe.com/jysv/bd86f6f5

अच्छा या बुरा जैसा लगा बतायें ... अच्छाई को प्रोत्साहन मिलेगा ... बुराई दूर की जा सकेगी...

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s