रांग साइड पैदल चल, हर साल लाखों मरते हैं..! राइट साइड चलें तो; 2 तिहाई बच जायें!

द्वारा प्रकाशित किया गया

(यही सलाह माय गव. पर भी प्रेषित की गई है! )

भारत में सड़क दुर्घटनाओं ने 2021 में 1.55 लाख लोगों की ली जान, अब तक का सबसे अधिक सरकारी डेटा आया सामने

पिछले साल 1.55 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में परलोक सिधार गये हैं…! इनमें आधे से अधिक दुर्घटनाएं तो नियम विरुद्ध पैदल चलने वालों के साथ या उनके कारण ही हुई होंगी!

भारत में 99% पैदल चालक नियम के विपरीत, सड़क के बाँयीं ओर से, चल रहे होते हैं! जबकि पैदल चालक को या तो फुटपाथ पर या सड़क की दाँयी ओर से ही पैदल चलना चाहिए!

मेरे ज्ञान एवं विश्वास के अनुसार परिवहन नियमावली में केवल वाहन चालन सड़क के वायीं ओर से और पैदल चालन दाँयीं ओर से ही प्रस्तावित है!

ऐसा इसलिए है कि; यदि वाहन और पैदल दोनों ही बाँयी ओर चलें तो पैदल चालक के पास से पीछे से अनदेखे आकर आगे निकलते रहते हैं चूँकि पैदल चालक पीछे से आते वाहन को  देख तो पाते ही नहीं जिससे पीछे से आते अदृश्य वाहन के आगे नीचे कुचले जाने की संभावना दाँयी ओर से पैदल चलने वालों की अपेक्षा 100 गुणा अधिक होती है! 

जबकि दाँयी ओर से पैदल चलते पथिक को सामने की बाँयी ओर से आते वाहन साफ साफ दिखाई देते हैं! जिससे पैदल चालक अपने सामने से आकर ऊपर चढ़ते वाहन को स्पष्ट देख सकता है और खतरा देखकर पैदल चालक अपने बचाव में 1000 गुणा बेहतर प्रतिक्रिया का अवसर पा सकता है!

साथ ही पीछे से आते वाहन चालक को भी सड़क से मिलते जुलते रंग के कपड़ों में चलता पैदल चालक और उसका सड़क के ही रंग का  सिर उतने अच्छे से नहीं दिखता जितना कि दाँयी ओर से पैदल चलकर सामने से आता हुआ पथिक!

इसीलिए परिवहन विभाग केवल पैदल चालकों को दायीँ ओर से चलने के लिए प्रेरित करके ही सड़क दुर्घटनाओं में मृतक संख्या में 2 तिहाई तक की कटौती कर सकता है!

विस्तृत समाचार हेतु “जागरण” लिंक पर जाइयेगा…

http://dhunt.in/AWVxr?s=a&uu=0x293ce313d8abb7ef&ss=pd
Source : “जागरण”

अच्छा या बुरा जैसा लगा बतायें ... अच्छाई को प्रोत्साहन मिलेगा ... बुराई दूर की जा सकेगी...

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s